कार्प ई-पासबुक

हमारे इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए एक अभिनव सुविधा

प्रक्रिया ...

1.0 बैंकिंग की बदलती तस्वीर के मद्देनज़र नई पीढ़ी के ग्राहकों की अपेक्षाओं और बैंक के बीच के अंतर को कम करने के लिए हमारा बैंक हमेशा से ही नवीनतम प्रौद्योगिकी को अपनाने का प्रयास करता रहा है। हाल के दिनों में ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं को अपना रहा है और इन सेवाओं की उपलब्धता और विश्वसनीयता के बारे में ग्राहक की अपेक्षाएँ हमारे बैंक के लिए बहुत ही मुख्य मुद्दा है।

1.1 हमारे बैंक के पास लगभग 8 लाख इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत उपयोगकर्ता सहित लगभग 2 करोड़ पार्टी मास्टर का आधार है। हमारे बैंक ने एक दशक से भी पहले इंटरनेट बैंकिंग की शुरुआत की और ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार हमने इसमें अतिरिक्त/नई सुविधाएं शामिल करते रहे हैं।

1.2 इंटरनेट बैंकिंग ग्राहक को खाता विवरण देखने और डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। तकनीक की समझ रखने वाली और युवा पीढ़ी जो नए उपकरणों [स्मार्ट फोन] का सहजता से उपयोग कर रही है वे डिजिटल रूप में रहनेवाली इस नई सुविधा के प्रति आकर्षित होगी जो कि भौतिक पासबुक के समान है और यह उसकी जगह ले सकती है।

1.3 इस दिशा में बैंक ने एक नई सुविधा की पहल की है - एक हरित पहल जो इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को मोबाइल पर डिजिटल पासबुक की सुविधा प्रदान करता है।

2.1 हमारे बैंक द्वारा पंजीकृत मोबाइल फोन (स्मार्ट फोन) के माध्यम से ई-पासबुक [डिजिटल पासबुक] उपलब्ध कराने की नई पहल एक नवोन्मेशी कदम है।

2.2 इस सुविधा की विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  1. कार्प ई-पासबुक एक डिजिटल / आभासी पासबुक सुविधा है जो भौतिक पासबुक जैसी है। यह ग्राहकों को अपने खाते(तों) के लेनदेन देखने और डाउनलोड करने की सुविधा देता है।
  2. ई-पासबुक में ग्राहक के खाते(तों) के लेनदेनों की वास्तविक समय / ऑनलाइन अपडेशन की सुविधा होगी।
  3. इसे ऑफ़लाइन भी देखा जा सकता है।
  4. यह सुविधा भौतिक पासबुक विवरण पर ग्राहक की निर्भरता को कम करेगी।
  5. इसमें एक से अधिक खातों के लिए पासबुक की सुविधा है। इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ता आईडी से लिंक किए गए सभी खातों [चल खाते, ऋण खाते और जमा खाते] को अलग-अलग डाउनलोड किया और देखा जा सकता है, लेकिन वे एक ही एप्लिकेशन में उपलब्ध होंगे।
  6. ई-पासबुक सुविधा का शुभारंभ करते हुए, बचत, चालू, सीसी/ओडी आदि जैसे सभी चल खातों में डाउनलोड और देखने की सुविधा प्रदान की गई है।
  7. ई-पासबुक में विभिन्न शाखाओं के सभी खातों को एक ही जगह संजोने की सुविधा है।
  8. यदि आवश्यक हो तो, इसमें प्रत्येक लेनदेन के लिए अतिरिक्त जानकारी / टेक्स्ट को व्यक्तिगत नोट्स के रूप में नोट करने की सुविधा होगी।
  9. ग्राहक के पास सेटिंग्स को निजीकृत करने की सुविधा होगी:
  • लेनदेनों को उनकी तारीख के आरोही या अवरोही क्रम में देखना।
  • राशि, ब्योरे, दिनांक आदि जैसी इनपुट सूचनाओं के आधार पर लेनदेन फिल्टर।
  • स्क्रीन/पृष्ठ पर देखे जानेवाले लेनदेनों की संख्या।
  • इस एप्लिकेशन में चरणबद्ध तरीके से अतिरिक्त खूबियाँ और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • 3.1 ई-पासबुक सुविधा प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया की सलाह दी जाती है :

    1. ग्राहक द्वारा इंटरनेट बैंकिंग के लिए पंजीकरण किया गया हो।
    2. ग्राहक द्वारा अपने मोबाइल पर एप्प (एप्लिकेशन) डाउनलोड करना चाहिए।
    3. ई-पासबुक प्राप्त करने के लिए ग्राहक द्वारा अपने मोबाइल पर एक बार रजिस्टर करना चाहिए।
    4. रजिस्टर करने के लिए, उपयोगकर्ता द्वारा इंटरनेट यूजर आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर एंटर करना चाहिए।
    5. इंटरनेट यूजर आईडी और मोबाइल नंबर का सत्यापन होने के बाद ग्राहक के रजिस्टरड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड [ओटीपी] भेजा जाएगा।
    6. ग्राहक ओटीपी दर्ज करेगा और सबमिट बटन दबाएगा। जैसे ही ग्राहक द्वारा ओटीपी दर्ज किया जाता है और सबमिट किया जाता है एक अन्य एसएमएस के माध्यम से ग्राहक को एमपिन प्राप्त होगा।
    7. ग्राहक द्वारा एमपिन दर्ज करना होगा और उसकी पुष्टि करनी होगी। इसके साथ ही ग्राहक ई-पासबुक सुविधा के लिए पंजीकृत हो जाएगा।
    8. इसके बाद ई-पासबुक का उपयोग मात्र एमपिन से किया जा सकेगा।

    3.2 कार्प ई-पासबुक सुविधा एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर शुरू की है और जल्द ही इसे आईओएस और विंडोज प्लैटफ़ार्म पर भी विस्तारित किया जाएगा।

    कार्प बैंक ई-पासबुक के एंड्रॉयड संस्करण के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया

    गूगल प्ले स्टोर से ई-पासबुक डाउनलोड करें और यह एप्लिकेशन एंड्रॉयड वर्शन 2.2 और उससे अधिक युक्त स्मार्ट फोन/टैब्लेट पर काम करता है। वर्तमान में केवल इंटरनेट बैंकिंग ग्राहक इस एप्लिकेशन के लिए रजिस्टर और उपयोग कर सकते हैं। इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी से जुड़े सभी खातों के लिए पासबुक देखी जा सकती है।

    इस दस्तावेज़ में चरणबद्ध रूप में पंजीकरण प्रक्रिया वर्णित है।

    चरण 1:

    कृपया यूसर आईडी में इंटरनेट बैंकिंग यूसर आईडी दर्ज़ करें और मोबाइल नंबर फ़ील्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें और प्रोसैस बटन पर क्लिक करें।

    Smiley face

    एप्लिकेशन इनपुट विवरण को सर्वर भेजेगा और इंटरनेट बैंकिंग डेटाबेस से यूसर आईडी और मोबाइल नंबर को सत्यापित करेगा। यदि दोनों सही हो तो, सर्वर वन टाइम पासवर्ड तैयार करेगा और उसे पंजीकृत मोबाइल नंबर को भेजेगा।

    चरण 2:

    पंजीकृत मोबाइल पर प्राप्त वन टाइम पासवर्ड को यूसर ओटीपी फ़ील्ड में दर्ज़ करें और सबमिट बटन दबाएँ। एप्लिकेशन दर्ज़ किए गए ओटीपी को दोबारा सर्वर भेज कर सत्यापित करेगा। यदि सही पाया जाता है तो वह चरण 3 में जाएगा।

    यदि वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त नहीं होता है तो री-जनरेट बटन को क्लिक करके ओटीपी को दोबारा प्राप्त करें। ओटीपी को री-जनरेट करके पंजीकृत मोबाइल को भेजा जाएगा। कृपया ओटीपी को फिर से दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें। दर्ज़ किए गए ओटीपी को फिर से सर्वर भेज कर एप्लिकेशन उसका सत्यापन करेगा। यदि सही पाया जाता है तो वह चरण 3 में जाएगा।

    Smiley face

    चरण 3:

    कृपया एंटर न्यू एमपिन में एमपिन दर्ज करें और उसी एमपिन को कन्फ़र्म एमपिन में फिर से दर्ज करें और सबमिट बटन क्लिक करें। एप्लिकेशन एमपिन को पंजीकृत करेगा और लॉगिन के लिए चरण 4 में जाएगा।

    Smiley face

    चरण 4:

    चरण 4 में बनाई गई एमपिन को एंटर एमपिन में दर्ज करें और लॉग इन बटन पर क्लिक करें। एप्लिकेशन आपको ई-पासबुक के मुखपृष्ठ पर ले जाएगा।

    यदि एमपिन भूल जाते हैं तो कृपया फॉर्गॉट एमपिन बटन पर क्लिक करें। सर्वर वन टाइम पासवर्ड तैयार करेगा और उसे पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेज देगा। ओटीपी प्राप्त होते ही चरण 2 में दी गई प्रक्रिया को दोहराएँ।

    Smiley face

    ** *** **